कैरीमिनाटी: एक लोकप्रिय भारतीय यूट्यूबर
अजय नगर, जिन्हें कैरीमिनाटी के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय यूट्यूबर है जिन्होंने यूट्यूब पर एक विशेष जगह बना ली है। उनके 40 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और उन्होंने यूट्यूब और ब्रांड एंडोर्समेंट्स के माध्यम से लगभग 32 करोड़ रुपये की नेट वर्थ कमाई है।
Table of contents [Show]
कैरीमिनाटी का शुरुआती जीवन
अजय नगर का जन्म 12 जून 1999 को फरीदाबाद में हुआ था। उन्होंने 2016 तक दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की और फिर अपने यूट्यूब करियर पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। अकेडमिक्स में पर्याप्त अच्छे होने का डर उन्हें अपने 12वीं बोर्ड परीक्षा देने से इनकार करने पर मजबूर किया, लेकिन उन्होंने दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी की।
कैरीमिनाटी के बड़े भाई यश नगर एक संगीत निर्माता और संगीतकार हैं जिन्होंने उनके साथ वाइली फ्रेंजी के नाम से काम किया है।
10 साल की आयु में शुरुआत
10 साल की आयु में ही, कैरी ने अपने पहले यूट्यूब खाते "STeaLThFeArzZ" पर फुटबॉल सिखाने वाले वीडियो अपलोड करने की शुरुआत की। 2014 के बाद, उनका प्राथमिक यूट्यूब चैनल सक्रिय रहा है। 2014 में, नगर का चैनल "AddictedA1" कहलाता था, और उन्होंने वीडियो गेम के पुनर्चालन और उनके प्रतिक्रियाओं के साथ वीडियो अपलोड किए। मई 2021 और अगस्त 2023 में, उन्होंने 30 मिलियन सब्सक्राइबर्स और 40 मिलियन सब्सक्राइबर्स की यात्रा को पूरा किया, जिससे वह भारत में सबसे अधिक सब्सक्राइब वाले यूट्यूबरों में से एक बन गए।
धन की वाणिज्यिक
विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, कैरीमिनाटी की लगभग 32 करोड़ रुपये की नेट वर्थ है, जो उनके यूट्यूब चैनल से और मुख्य रूप से ब्रांड एंडोर्समेंट्स से आता है।
चैरिटी काम
2023 में, कैरीमिनाटी ने 2023 ओडिशा रेलवे संघटना के पीड़ितों के समर्थन में एक चार घंटे की चैरिटी लाइव-स्ट्रीम का आयोजन किया। इस लाइव-स्ट्रीम से प्राप्त सभी राशियां, जिसमें व्यक्तिगत योगदान 1.5 लाख रुपये शामिल थे, मुख्यमंत्री राहत कोष में दी गईं, जैसा कि News18 रिपोर्ट के अनुसार है।
सामग्री और संगीत
कैरीमिनाटी के लिए मजाकीय लेखन से लेकर डिस वीडियोज़ तक कई विभिन्न प्रकार की सामग्री बनाने की पहचान है। उन्होंने संगीत में भी कदम रखा है और "बाय प्यूडीपाइ" जैसे कई ट्रैक्स रिलीज किए हैं, जिनमें "ट्रिगर," "जिंदगी," "वॉरियर," "यलगार" (डिस ट्रैक), और "वरदान" शामिल हैं।
पहचान और पुरस्कार
कैरीमिनाटी के रचनात्मक प्रतिभा ने उन्हें मीडिया में पहचान दिलाई है। 2019 में, उन्होंने टाइम मैगजीन की वार्षिक चीट सूची में शामिल होने का गौरव दिलाया, जिसे नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स कहा जाता है, और उन्होंने 2019 में पदक 10 पर स्थान पाया। उन्हें 2020 में फॉर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया सूची में भी शामिल किया गया था।